ब्रांड : एक कंपनी के दो उत्पादों के लिए अलग सोच। Branding

ब्रांड : एक कंपनी के दो उत्पादों के लिए अलग सोच। Branding

आजकल हर कोई ब्रांड के पीछे पागल दिखता है। विशेषतौर से युवाओं में ब्रांड का इतना बोलबाला है कि बिना ब्रांड की चीजों को इस प्रकार से देखते हैं, उन्हें लगता है यह तो कल ही खराब होने वाली चीज़ है। इसे क्यों खरीदे? अधिकतर युवाओं का फिक्स ही रहता है कि उन्हें किस ब्रांड का क्या खरीदना हैं।

ब्रांड : एक कंपनी के दो उत्पादों के लिए अलग सोच। Branding

ब्रांड के प्रति युवाओ की दिवानगी देखी जाए तो एक बात साफतौर से समझ आती है कि युवा कंपनी से अधिक महत्त्व ब्रांड को देता है। एक ही कंपनी कई ब्रांड बाजार में पेश करती है, लेकिन युवा उस कंपनी के सभी ब्रांड खरीदने की बजाय कुछ ब्रांड ही खरीदना पसंद करता हैं, तो कई लोग तो ब्रांड को ही कंपनी मान चीजे खरीदते हैं। 

मेरिको का परिचय - 


मेरिको कंपनी के संस्थापक हर्ष मारीवाला ने सन्न 1971 में अपने घरेलू व्यावसाय 'बॉम्बे ऑइल इंडस्ट्रीज' को जॉइन किया। सन्न 1974 में बॉम्बे ऑइल इंडस्ट्रीज ने 'पैराशूट' नारियल तेल को पहली बार राष्ट्रीय स्तर पर बाजार में उतारा, जो लोहे के टीन में बेचा जाता था। 1984 में लोहे के टीन को नीली प्लास्टिक की बोतल के साथ रिप्लेस किया। पैराशूट ब्रांड ने नीली बोटल के साथ बाजार में धूम मचा दी, उसी का परिणाम था कि बॉम्बे ऑइल इंडस्ट्रीज को अपनी पहचान को विस्तृत करते हुए एक बड़ी उत्पाद शृंखला के साथ बाजार में स्थापित होना था। 

वर्ष 1990 में बॉम्बे ऑइल इंडस्ट्रीज से मेरिको की उत्पत्ति हुई। 1991 में कंपनी ने नारियल ऑइल के साथ आमला के ऑइल में भाग्य आजमाया। आमला के लिए हैयर एंड कैयर को पहली बार बाजार में उतारा। मार्च, 1996 को मेरिको बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में पहली बार सार्वजनिक कंपनी के रूप में लिस्ट हुई। उसके बाद कंपनी ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और खुद के उत्पादों में विस्तार करते हुए ऑइल उत्पादों के साथ अन्य उत्पादों की शुरुआत की। आज कंपनी भारत समेत दुनिया के कई देशों में अपने उत्पाद बेच रही हैं। 

मेरिको के उत्पाद - 


मेरिको की शुरुआत नारियल तेल बेचने वाली एक कंपनी के रुप में हुई। कंपनी ने जल्द ही अपने उत्पादों का विस्तार करते हुए ऑइल उत्पादों के साथ कई और उत्पाद भी शुरु कर दिये। वर्तमान में कंपनी कई उत्पादों को बाजार में बेच रही हैं। इसके उत्पादों की सूची इस प्रकार है - 
  • नारियल तेल - पैराशूट ऑइल 
  • रिफाइंड ऑइल - सफोला 
  • आमला हेयर ऑइल - हेयर एंड केयर, शांति आमला 
  • बालो के लिए - लिवोन
  • सेनीटाइजर - मेडिकर
  • वॉशिंग पाउडर - रिवाइव 
  • शहद - सफोला 
यह कुछ महत्वपूर्ण उत्पाद कंपनी द्वारा बेचे जा रहे हैं। इनके अतिरिक्त कंपनी की लंबी सौंदर्य उत्पादों की शृंखला है। साथ ही कंपनी द्वारा सिर के बालो से सम्बन्धित कई उत्पाद हैं। भले घने बालो के लिए हो या सिर की जूं मारने के लिए। इसके साथ ही कंपनी द्वारा घर और शरीर की सफाई रखने के लिए भी कई उत्पादों को बाजार में उतारा हैं। 

मेरिको के दो उत्पादों के प्रति धारणा - 


मेरीको द्वारा सौंदर्य प्रसाधन से संबंधित कई उत्पादों को बाजार में बेचा जा रहा है, लेकिन सभी उत्पादों का बाजार एक समान नहीं हैं। कई उत्पादों को ग्राहक बड़े विश्वास के साथ खरीदते हैं, उन्हें लगता है कि यह सर्वश्रेष्ठ है। दूसरी ओर कंपनी के कुछ उत्पाद के प्रति ऐसी धारणा बना रखी है कि यह सस्ता उत्पाद है। हालाँकि कंपनी के दो हेयर से सम्बन्धित उत्पादों के लिए इस प्रकार की धारणा बना रखी है कि एक बहुत बेहतर है तथा दूसरा कुछ काम का ही नहीं। ये दो उत्पाद निम्न है - 

हेयर एण्ड केयर - 


मेरिको का हेयर एंड केयर हेयर ऑइल है, जो सुगंध रहित है। इस तेल को लेकर कंपनी का दावा है कि सभी प्रकार के बालों के लिए यह तेल उपयुक्त है। इस तेल को बनाने के वनस्पति और जैतून के तेल के साथ एलोवेरा और हरी चाय का उपयोग किया जाता है। यह बालों और सिर को भरपूर चिकनाई प्रदान करता हैं। तेल में बालों के टूटने और नुकसान से बचाने के गुण भी है। यह सब दावा कंपनी की ओर से किया गया है। इस दावे को हम किसी भी प्रकार से स्पष्ट नहीं करते हैं। 

जैसा कंपनी का दावा है, वैसा ही ग्राहको का भरोसा भी। ग्राहक भी इसे उच्च कोटि का हेयर ऑइल मानते हैं, इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनी भी ग्राहको से तेल की बजाय ब्रांड का मूल्य वसूल रही है। कंपनी द्वारा बेचे जाने वाले इस तेल का मूल्य जैतून के तेल से भी अधिक है। वैसे जब ग्राहक को किसी ब्रांड में विश्वास होता है तो वह ऊंचा दाम भी चुकाने को तत्पर रहता है।

ग्राहक मेरिको कंपनी के इस उत्पाद को ऊंचे दाम में भी इसलिए खरीद रहा है क्योंकि लोगों का इस ब्रांड पर भरोसा है। उन्हें लगता है कि कंपनी द्वारा विशिष्ट तरीकों से इस तेल को बनाया जाता है। 

शांति निहार आमला तेल - 


शांति निहार आमला तेल है, इसमे आमले (आंवले) की खुशबू आती है। यह तेल भी सभी प्रकार के बालों के लिए उपयोगी है। इस तेल को बनाने के लिए कंपनी आमला बादाम और वनस्पति तेल का उपयोग करती है। इसके अतिरिक्त इसे सुगंध देने के लिए पुदीना, कपूर और खुशबू का उपयोग करती है। इस तेल में बालों को देने के लिए भरपूर चिकनाई और पौष्टिक पाया जाता है। 

इस तेल का मूल्य हेयर एण्ड केयर के मुकाबले में लगभग 4 गुना कम है। इसके कम मूल्य के कारण लोग इसे निम्न गुणवत्ता का तेल मानते हैं। हालांकि कंपनी इस तेल के छोटे पैक के साथ बड़े पैक बना पूरे परिवार के उपयोग के लिए अधिक पैक बाजार में उतारती है। कम मूल्य और फॅमिली पैक के कारण लोग इस ब्रांड पर उतना भरोसा नहीं करते हैं, जितना हेयर एण्ड केयर पर करते हैं। लोगों के ऐसे भरोसे (कम भरोसे) के कारण अधिक मूल्य चुकाने के लिए तत्पर नहीं होते हैं। 

कई लोगों को तो इस बात तक का एहसास नहीं है कि दोनों तेल एक ही कंपनी द्वारा बनाये जाते हैं। कंपनी द्वारा दोनों प्रकार के तेल बनाने का उदेश्य सभी प्रकार के ग्राहको को कवर किया जाना है। ऐसे में कंपनी महँगा और सस्ता दोनों प्रकार का तेल बना सभी को अपने पाले में करने का पूरा प्रयास करती है।

सिर्फ इतना ही नहीं इसी कंपनी द्वारा बेचा जाने वाला रिफाईंड तेल 'सफोला' इसी कंपनी द्वारा सोयाबिन से निकाल ब्रांडिंग कर बाजार में बेचा जा रहा है। कंपनी के इस ब्रांड के प्रति लोगों का विश्वास हेयर एंड केयर की भांति है। अधिक मूल्य (अन्य सोयाबीन तेल ब्रांड के मुकाबले में अधिक बाजार मूल्य) चुकाकर ग्राहक इसे खरीद रहे हैं। कई ग्राहक इसे महज विज्ञापन से ही खरीद रहे हैं, उन्हें यह तक पता नहीं है कि इस तेल को किस कंपनी द्वारा बेचा जा रहा है। 

क्या होता है, ब्रांड? 


ब्रांड कंपनी द्वारा अपने उत्पाद को दिया गया एक नाम, प्रतीक या डिजायन है। ब्रांड विक्रेता अथवा उत्पादक के उत्पाद को एक पहचान प्रदान करता हैं। उत्पादक प्रतिस्पर्द्धा के दौर में अपने उत्पाद को एक विशेष पहचान देकर अन्य उत्पादकों से अलग करता हैं। ब्रांडिंग उत्पादक अथवा विक्रेता द्वारा अपने उत्पादक को एक विशेष नाम देने की प्रक्रिया हैं। इसमे उत्पाद का नाम, ट्रेड मार्क, चिन्ह और चित्र सम्मिलित होता है। इसमे वस्तु अथवा उत्पाद को अलग पहचान देने के लिए पैकिंग तक सम्मिलित की जाती है। उदाहरणार्थ 'शांति निहार' आमला हेयर ऑइल एक ब्रांड है। जिसमें उत्पाद का नाम 'शांति निहार' और महिला का चित्र सम्मिलित हैं। उत्पाद पर उपयोग में लिया जाने वाला लेबल भी विशेष प्रकार का है, जो ब्रांड को बनाता है। 

ब्रांड और कंपनी दोनों अलग हैं। कुछ लोग ब्रांड को ही कंपनी मान लेते हैं, जो गलत है। उदाहरणार्थ कई लोग 'पैराशूट' नारियल ऑइल को खरीदते हैं तो कहते हैं 'पैराशूट' कंपनी का नारियल तेल दीजिए। उन्हें लगता है कि यह एक कंपनी है। वास्तव में 'पैराशूट' ब्रांड है, कंपनी नहीं। 'पैराशूट' नारियल तेल एक ब्रांड है, मेरिको कंपनी का। यह मेरिको कंपनी कई उत्पाद बेचती है। सभी उत्पादों की अलग-अलग ब्रांडिंग है। ऐसे में नारियल तेल का भी एक ब्रांड हैं। 

उत्पादक या विक्रेता द्वारा अपने उत्पाद की ब्रांडिंग किए जाने का प्रमुख कारण अपने उत्पाद की विशेष पहचान बनाना होता है। इसके जरिए उत्पादक अपने ग्राहको को उत्पाद प्रति आकर्षित करने से लेकर विश्वास पैदा करने तक का कार्य करते हैं। धीरे धीरे ग्राहको में भी ब्रांड के प्रति विश्वास का भाव पैदा होते हैं और एक विशेष गुणवत्ता से परिचय भी। ग्राहक उत्पाद को विशेष नाम से पहचान खरीदने लगता है। ब्रांड में ग्राहक का भरोसा और आश्वासन कंपनी की ख्याति से निर्भर करता हैं। उच्च गुणवत्ता वाले ब्रांड के प्रति ग्राहक का विश्वास भी अधिक बनने लगता है। किसी मॉल या स्वयं सेवी स्थल पर ग्राहक ब्रांड से ही उत्पाद की पहचान कर क्रय करने लगता है। 

ब्रांड पर भरोसे के कारण - 


लोग कंपनी से ज्यादा ब्रांड पर भरोसा करते हैं। यह ऊपर आपको एक ही कंपनी के कई उत्पाद के बारे में जानकारी और मूल्यों को बताते हुए समझाने का प्रयास किया। उम्मीद है इससे आपको समझ आ गया होगा कि कंपनी से अधिक ब्रांड की वैल्यू होती है। इसी ब्रांड वैल्यू के चलते लोग विश्वास करते हैं, लोगों द्वारा ब्रांड में विश्वास के निम्न कारण हो सकते हैं - 
  • गुणवत्ता का विश्वास - लोगों को किसी विशेष ब्रांड के प्रति इस कारण से भरोसा हो जाता है कि एक बार उपयोग के पश्चात उन्हें लगने लगता है कि इस उत्पाद की गुणवत्ता सर्वश्रेष्ठ है। जब ग्राहक के मन में इस प्रकार के भरोसे की उत्पत्ति हो जाए तो उस ब्रांड को खरीदने से उसे कोई रोक नहीं सकता है। ऐसे ग्राहक उस उत्पाद (ब्रांड) के अतिरिक्त कोई और उत्पाद अथवा ब्रांड उसी कंपनी का क्रय कर ले तब भी उन्हें उस ब्रांड पर इतना भरोसा नहीं होता है। 
  • विज्ञापन - ग्राहक जब बार-बार टीवी, मोबाइल, अखबार या अन्य किसी स्त्रोत पर विज्ञापन देखता है तो उसे विश्वास हो जाता है कि इस उत्पाद में कुछ तो खास है, इसी के कारण इतना विज्ञापन हो रहा है। साथ ही ब्रांडिंग से कंपनी को भी विज्ञापन में आसानी रहती हैं। 
  • पहचान - कंपनी द्वारा अपने किसी उत्पाद की ब्रांडिंग किए जाने से उस उत्पाद को बाजार और ग्राहको के बीच एक विशेष पहचान प्राप्त होती है। कई बार ब्रांड की पहचान उत्पादक और विक्रेता से भी बड़ी हो जाती है। सच बताइए क्या आपको पता है, कोलगेट किस कंपनी का उत्पाद है? 
  • सर्वश्रेष्ठ का प्रदर्शन - ब्रांडिंग के जरिए कंपनी अपने सर्वश्रेष्ठ उत्पाद का इस तरीके से विज्ञापन करती है कि लोग कंपनी को ही भूल जाते हैं। यह शांति निहार और हेयर एंड केयर में देखने को मिलता है, कई लोगों को यह तक पता नहीं कि दोनों उत्पाद एक ही कम्पनी के हैं। 
  • अलग और अनोखा - ब्रांड से उत्पाद बाजार में कंपनी स्वयं के अन्य उत्पादों से अलग हो जाता है। अलग होने के साथ ही यूनिक (अनोखा) भी हो जाता है। 
उपर्युक्त सभी कारणों से कंपनी अपने उत्पाद कि ब्रांडिंग करती हैं। यह ब्रांडिंग किए जाने से उत्पादक, विक्रेता और ग्राहक सभी को पहचान से विश्वास और क्रय में आसानी तक के लाभों की प्राप्ति होती है। 

ब्रांड के नुकसान - 


हर चमकती चीज़ सोना नहीं होती है, यह कहावत सभी जगह लागू होती है। ब्रांड से कंपनी को कई प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं। लेकिन इसके कुछ नुकसान भी है, जो निम्न हैं - 
  1. जब कंपनी का कोई एक ब्रांड कंपनी के नाम से भी बड़ा हो जाता है तो कंपनी के दूसरे उत्पाद को फायदा नहीं मिलता है। ऐसा इस कारण से होता है क्योंकि लोग कंपनी से अधिक विश्वास ब्रांड में कर देते हैं। ऐसा ही हेयर एण्ड केयर और शांति निहार आमला के साथ हैं। 
  2. जब कोई ब्रांड इतना बड़ा हो जाता है कि कंपनी का नाम ही उसके सामने छोटा होने लगे तो कंपनी के लिए अपने ही उत्पादों की विविधता करने में मुश्किल आने लगती है। कंपनी प्रबंधन को लगने लगता है कि अब कंपनी कोई दूसरा उत्पाद निकाले या नहीं। 
  3. जब कभी किसी घटिया ब्रांड का प्रभाव कम्पनी के किसी सफल दूसरे ब्रांड पर पड़ने लगे तो एक सफल उत्पाद के भी बाजार से बाहर होने में अधिक समय नहीं लगता है। 
कंपनी द्वारा सोच समझकर और अपने उत्पादों की शृंखला को देखते हुए ब्रांडिंग की जाती है। इस कारण से कंपनी सफल उत्पादों को आगे रखकर चलती है, जिससे उसे असफल उत्पाद बेचने में आसानी हो। 

अन्य प्रश्न - 


प्रश्न - शांति निहार आमला तेल किस कंपनी का तेल हैं? 

उत्तर - शांति निहार आमला तेल मेरिको कंपनी का हैं। 

प्रश्न - हेयर एंड केयर तेल किस कंपनी का है? 

उत्तर - हेयर एंड केयर आमला तेल मेरिको कंपनी का हैं।

प्रश्न - सफोला रिफाईंड तेल किस कंपनी का है? 

उत्तर - सफोला रिफाईंड तेल मेरिको कंपनी का हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ