अब आपकी इंस्टाग्राम आईडी पर दोस्त भी कर सकेंगे वीडियो। Instagram

अब आपकी इंस्टाग्राम आईडी पर दोस्त भी कर सकेंगे वीडियो। Instagram

आज इंस्टाग्राम को कौन नहीं जानता है? छोटे वीडियो और अपनी फोटो अपलोड करने के शौकिन और ऐसे वीडियो देखने के शौकीन लोग सुबह से शाम तक इंस्टाग्राम पर दिनभर में कितने ही वीडियो देखते हैं। इंस्टाग्राम भी दिनोदिन नए फीचर लॉन्च कर अपने उपयोगकर्ताओं को कुछ नया, रोमांचक और रौचक देने का प्रयास करता हैं।

अब आपकी इंस्टाग्राम आईडी पर दोस्त भी कर सकेंगे वीडियो। Instagram

अब इंस्टाग्राम अपने उपयोगकर्ताओं को ऐसी सुविधा देने जा रहा है, जो अब तक किसी भी सोशल मीडिया साईट्स ने नहीं दी है। इस प्रकार की सुविधा से अब आपकी आईडी पर आपके मित्र, परिजन और कोई अन्य जिन्हें आप अपने खाते पर फोटो और वीडियो पोस्ट करने की अनुमति देंगे, वो भी अपनी मर्जी से कोई भी पोस्ट कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें आपके पासवर्ड की आवश्यकता नहीं होगी। 

यह जानकारी हमेशा से इंस्टाग्राम में आने वाले नए फीचर की जानकारी देने वाले एलेसेंड्रो पलुज़ी ने दी है। पहले भी उन्होंने इंस्टाग्राम से सम्बन्धित कई जानकारियां दी, जो सही साबित हुई थी। हाल ही में उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर आने वाले आमूलचूल नवोन्मेष की जानकारी प्रदान की है। 

कैसे करेंगे आपके मित्र पोस्ट?


आपके मित्र परिजन या कोई अन्य व्यक्ति जिन्हें आप अपने इंस्टाग्राम खाते तक पहुंच की अनुमति प्रदान करेंगे वो आपके खाते में फोटो और वीडियो को पोस्ट कर सकेंगे। आप ऐसी अनुमति अपने किन्ही तीन मित्रों को दे सकते हैं। जिन मित्रों को आप अपने खाते तक पहुंच की अनुमति प्रदान करेंगे वो आपके इंस्टाग्राम पर प्राप्त होने वाले मैसेज भी पढ़ उनका जबाब भी दे सकेंगे। इसके अतिरिक्त बहुत कुछ कर और भी कर सकेंगे। उन्हें ऐसा करने की अनुमति आप अपने इंस्टाग्राम खाते से एक लिंक के जरिए देंगे। यह लिंक आप इंस्टाग्राम के मैसेज या अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से भेज सकेंगे। 

अब आपकी इंस्टाग्राम आईडी पर दोस्त भी कर सकेंगे वीडियो। Instagram

मित्रों को पोस्ट करने की अनुमति यह सभी उपयोगकर्ताओं को प्राप्त होगी। आपके द्वारा ऐसा किए जाने से आपके खाते पर कंटेंट की विविधता में वृद्धि होगी। आप अपने कंटेंट को खुद पोस्ट करते रहेंगे और आपके मित्र भी अपना कंटेट आपके खाते पर शेयर करेंगे, जिससे कई तरह की पोस्ट आपके खाते पर एक साथ पोस्ट होती रहेगी। ऐसा करने से आपके फॉलोवर्स को एक साथ 4 लोगों के कंटेंट का लुप्त उठाने का अवसर प्राप्त होगा।

आपके मित्रों को आपको प्राप्त होने वाले मैसेज तक पहुंच होने से वो प्राप्त होने वाले मैसेज का तत्काल उत्तर भी से सकेंगे। इसके अतिरिक्त जिन्हें आप पहुंच की अनुमति प्रदान करेंगे उन्हें कई अन्य क्रियाएं करने की अनुमति होगी। अन्य क्रियाओं में स्टोरी लगाने और उसे हटाने की अनुमति रहेगी।

क्या वो खाता की निजी जानकारी बदल सकेंगे?


जी नहीं, जिन्हें आप अपने खाते में पोस्ट करने की अनुमति प्रदान करेंगे उनके साथ आपको अपना पासवर्ड शेयर करने की आवश्यकता नहीं होगी। ऐसे में वो आपकी निजी जानकारी जैसे ई-मेल अकाउंट और मोबाइल नंबर से सम्बन्धित जानकारी या पासवर्ड बदल देने जैसी सुविधा को प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

वो आपके खाते पर अपनी किसी पोस्ट को स्टोरी के माध्यम से शेयर कर अपने फॉलोवर्स बढ़ा सकते हैं। लेकिन आपका खाता अपने नाम नहीं कर सकेंगे। ना ही आपकी कोई जानकारी बदल सकेंगे। 

क्या वो खाता निष्क्रिय (Deactivate) कर सकेंगे -


जी नहीं, खाता निष्क्रिय करने के लिए पासवर्ड को आवश्यकता होती है। इस सुविधा के लिए आपको पासवर्ड शेयर करने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे में वो आपमे खाते को मैनेज कर सकेंगे लेकिन निष्क्रिय नहीं कर सकेंगे।

क्या उनकी पोस्ट और पहुंच को हटाया जा सकता है? 


जिन्हें आप अपने खाते में पोस्ट करने की अनुमति देंगे उन्हें आप कभी भी हटा सकते हैं। साथ ही उनके द्वारा अगर किसी प्रकार की गलत पोस्ट की जाती है अथवा कोई ऐसी पोस्ट जो आपके खाते के लिए उपयुक्त नहीं है तो आप उस पोस्ट को कभी भी हटा सकते हैं। पोस्ट समान्य तरीके से ही हटाई जा सकेगी। वैसे ही उनकी पहुंच को हटाने के लिए उन्हें पहुँच से रिमूव करना होगा। यह लगभग किसी मित्र को रिमूव करने के समान ही होगा। 

पेरेंट्स के लिए उपयोगी -


कई पैरेंट्स इस बात के लिए चिंतित रहते हैं कि उनके बच्चे इंस्टाग्राम पर किससे चैट कर रहे हैं। अब उन्हें चिंतित रहने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि वो अपने बच्चों के खाते तक पहुंच बनाने के लिए बच्चों को अनुमति देने के लिए कह सकते हैं।

फ़िलहाल यह सुविधा शुरू नहीं हुई है। आने वाले कुछ दिनों में यह सुविधा शुरु हो जाएगी। तब तक करते हैं इंतजार आखिर कितने समय में यह सुविधा शुरु हो सकेगी? और कैसे कार्य करेगी? खैर, जो भी होगा, होगा बहुत रोचक। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ