अब घर बैठे कराए अपने सिम कार्ड को बीएसएनएल में पोर्ट। SimcardPort

अब घर बैठे कराए अपने सिम कार्ड को बीएसएनएल में पोर्ट। SimcardPort

जब देश रिलायंस जियो समेत सभी निजी कंपनियों ने रिचार्ज और अपने टैरिफ प्लान महंगे किए हैं, तब से लोग इसे लेकर परेशान नजर आ रहे हैं। लोग बढ़े हुए रिचार्ज को देखते हुए अपने सिम कार्ड को बीएसएनएल में पोर्ट कराने के लिए उत्साहित प्रतीत हो रहे हैं। सिम कार्ड को पोर्ट कराने वालों का उत्साह सोशल मीडिया से सड़कों तक छाया हुआ है।

अब घर बैठे कराए अपने सिम कार्ड को बीएसएनएल में पोर्ट। SimcardPort

सोशल मीडिया पर खासतौर से युवा लोगों में सिम कार्ड को बीएसएनएल में पोर्ट कराने के लिए जोश भर रहे हैं। साथ ही ऐसे युवा भी बड़ी तादाद में नजर आ रहे हैं, जिन्होंने अपना सिम कार्ड बीएसएनएल में पोर्ट कराने के लिए 1900 पर मैसेज भेज पोर्ट की अनुमति प्राप्त कर ली है।

कैसे कराए सिम कार्ड को पोर्ट?


अगर आप भी अपनी जियो या किसी अन्य निजी नेटवर्क की सिम को बीएसएनएल में पोर्ट कराना चाहते हैं तो ध्यान दे। अब सिम कार्ड को पोर्ट कराने के लिए दो तरीके हैं - 
  • ऑफलाइन सिम कार्ड पोर्ट, 
  • ऑनलाइन सिम कार्ड पोर्ट। 

ऑफलाइन सिम कार्ड पोर्ट - 


सिम को पोर्ट कराने के लिए आपको एक संदेश भेजना होता है। यह संदेश उस सिम से ही भेजा जाना होता है, जिस सिम को पोर्ट कराना है। ऐसे में अगर जिस सिम को पोर्ट कराना है, उसमे बैलेंस नहीं है तो सबसे पहले उस सिम पर बैलेंस कराए। बिना बैलेंस के पोर्ट कराने के लिए संदेश भेजा जाना सम्भव नहीं होगा। 

संदेश द्वारा सिम कार्ड को पोर्ट कराने के लिए सबसे पहले आपको 1900 पर एक SMS भेजकर अपने मोबाइल नंबर को पोर्ट कराने के सम्बन्ध में अनुरोध करना होगा। संदेश में पोर्ट कराने के लिए आपको अपने एसएमएस बॉक्स में ‘PORT' (अँग्रेजी के कैपिटल लेटर) लिखकर एक स्पेस के बाद अपना मोबाइल नंबर (जिसे पोर्ट कराना है) लिखकर मैसेज को 1900 पर भेज देना होगा।

मैसेज को भेज देने के बाद आपको एक कोड मिलता है, जिसे संभालकर रखना होता है। इसके बाद आप बीएसएनएल के नजदीकी कार्यालय प्राप्त हुए यूनिक कोड को लेकर जाना होगा। वहाँ आपको एक फॉर्म मिलता है, फॉर्म में मांगी गई जानकारी और कोड भरना होगा। आवश्यक दस्तावेज जमा कराने और केवाईसी की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद नया सिम कार्ड दिया जाता है। इसके बाद आपको बताए नंबर पर कॉल कर सिम कार्ड को एक्टिवेट करना होगा।

ऑनलाइन सिम कार्ड पोर्ट -


बीएसएनएल ने अब घर बैठे ऑनलाइन तरीके से सिम को पोर्ट करने के लिए प्रक्रिया शुरु कर दी है। अब आपको किसी सेंटर पर जाना नहीं होगा। आप घर बैठे ही अपनी पुरानी सिम को बीएसएनएल में पोर्ट कर सकते हैं। इसके लिए आपको LILO APP DOWNLOAD को डाउनलोड करना होगा। यह आप इस लिंक से या अपने मोबाइल के प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के लिए अंग्रेजी में 'LILO APP' लिखना होगा। यह एप कुछ इस तरीके का दिखता है, जो नीचे चित्र में तस्वीर 1 दिख रही है।

अब घर बैठे कराए अपने सिम कार्ड को बीएसएनएल में पोर्ट। SimcardPort

एप को डाउनलोड करते ही यह एक बार लोकेशन (क्षेत्र) की जांच करेगी। लोकेशन के बाद यह खुल जाती है। इसके खुलते ही आपको बीएसएनएल सिम ऑप्शन का चयन करना है जो आपको तस्वीर में दिख रहा है। बीएसएनएल सिम का चयन करने के बाद आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे -
  • अपग्रेड टू 4G (4G में बदले) 
  • गेट न्यू सिम (नई सिम प्राप्त करे) 
  • पोर्ट टू बीएसएनएल (बीएसएनएल में पोर्ट करे)
आपको तीसरा ऑप्शन लेना है जो ऊपर तस्वीर में दिख रहा है। इसका चयन करने के बाद आपको उस नंबर को डालना होगा जिसे आप पोर्ट करना चाहते हैं। इस नंबर पर आपको पुष्टि का एक ओटीपी प्राप्त होगा। इसके बाद आपको आवश्यक जानकारी और घर का पता सहित सही जानकारी भरनी होगी। 

यहां ध्यान दीजिये ऑनलाइन पोर्ट कराने के लिए पहले आपको 1900 पर एसएमएस भेजना होगा उसके बाद आपको ऑनलाइन का विकल्प लेना हैं। बिना इस एसएमएस के ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको ओटीपी की प्राप्ति नहीं होगी। ऐसे में 1900 पर आपको जो एसएमएस भेजना है, उसकी पूरी जानकारी आपको ऑफलाइन पोर्ट में दे दी है। यहां ऑफलाइन जानकारी देने का कारण यह भी था कि आप ऑनलाइन प्रक्रिया को अपनाने से पहले आवश्यक एसएमएस को भेज सके।

प्लान का चयन करे, ऑनलाइन आवेदन के समय -


अपनी किसी कंपनी की सिम को बीएसएनएल में पोर्ट करने के लिए आप जब ऑनलाइन आवेदन करते हैं, तब आपको एक विशेष प्लान का चयन करना होता है। यह प्लान का चयन करने के बाद आपको एकबार पुनः ओटीपी प्राप्त होगी। 

अब घर बैठे कराए अपने सिम कार्ड को बीएसएनएल में पोर्ट। SimcardPort

बीएसएनएल पोर्ट करते समय आपको जो प्लान दिखेंगे उसका एक चित्र आपको ऊपर दिया हुआ है। इसका चयन करने के लिए आप अपनी आवश्यकता के अनुसार किसी एक प्लान का चयन कर सकते हैं। सभी प्लान की जानकारी को देखने के लिए आप डिटेल्स को टैप कर प्लान में मिलने वाले सभी बेनिफिट को देख सकते हैं।

बीएसएनएल के दमदार 4G प्लान -

बीएसएनएल ने पेश किए ऐसे दमदार प्लान्स जिसकी बदौलत ही लोग अन्य निजी कंपनी को छोड़कर बीएसएनएल का रुख कर रहे हैं। बीएसएनएल के ऐसे दमदार प्लान इस प्रकार से है -

प्लान (राशि ₹)  लाभ  वैधता 
107 MTNL  35 दिन 
108 FRC  28 दिन 
153 1 GB daily 26 दिन 
197 2GB/Day 70 दिन 
199 2GB/Day 30 दिन 
201  300min+6Gb 90 दिन 
229 Un Call 2GB/Day 30 दिन 
249 Un Call 2GB/Day 45 दिन 
397 Un Call 2GB/Day 150 दिन 
666 Un Call 2GB/Day 105 दिन 
699 - -
797 - -
997 Un Call 2GB/Day 300 दिन 
999 - 160 दिन 
1198 Un Call 3GB/Day 365 दिन 
1199 - -
1499 - -
1999 - 365 दिन 
2399 Un Call 2GB/Day 395 दिन 
2999 - 365 दिन 

अगर आप अपनी दूसरी कंपनी की सिम को बीएसएनएल में पोर्ट करने जा रहे हैं तो आप 2399 के प्लान का चयन करे। यह सबसे उत्तम प्लान है। सीमित समय के लिए उचित प्लान का चयन करना चाहते हैं तो ₹ 199 का प्लान ले सकते हैं। 

बीएसएनएल के प्लान के चलते ही सभी बीएसएनएल की तरफ जा रहे हैं बीएसएनएल कम दरों पर दमदार प्लान दे रहा है, जो प्लान बीएसएनएल इस समय दे रहा है, वही प्लान अन्य मोबाइल नेटवर्क कंपनियां इसके लगभग डेढ़ से दो गुना दरों पर दे रही है। बीएसएनएल ना सिर्फ प्रतिस्पर्धी बल्कि इस समय सस्ती, सुंदर और टिकाऊ सेवा दे रही है। 


सिम कार्ड की होम डिलिवरी -


आपके द्वारा ऑनलाइन आवेदन किए जाने के बाद आपके घर पर आपको सिम कार्ड की डिलिवरी 3 से 7 दिन में दे दी जाएगी। समय आपकी लोकेशन के अनुसार तय होता है। शहरी इलाकों में सिम कार्ड की डिलिवरी ग्रामीण और कस्बों के मुकाबले में जल्दी सम्भव है।

जब सिम कार्ड की डिलिवरी आपके घर पर होगी तब आवेदक का घर पर होना आवश्यक हैं। डिलिवरी करने वाला व्यक्ति केवाईसी के लिए आवेदक के डॉक्यूमेंट और बायोमेट्रिक ले सकता है। साथ ही ऑफलाइन फॉर्म भरने और हस्ताक्षर करने के लिए भी कहा जा सकता है।

घर पर सिम की डिलिवरी के लिए कंपनी द्वारा निर्धारित किए गए चार्ज के साथ ही आपके द्वारा लिए गए प्लान का मूल्य चुकाना होगा, जिसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी तरीके से चुका सकते हैं। इसे किस प्रकार से चुकाना है यह आप डिलिवरी करने आए व्यक्ति से पूछकर चुकाए।

अन्य प्रश्न - 


प्रश्न - क्या घर बैठे सिम कार्ड को पोर्ट करा सकते है?

उत्तर - हाँ, घर बैठे ही ऑनलाइन सिम कार्ड को बीएसएनएल में पोर्ट कराया जा सकता है। इसके लिए आपको बीएसएनएल की सिम की होम डिलिवरी करने वाली एप lilo को डाउनलोड करना होगा। इस एप को डाउनलोड करने के पश्चात्‌ पोर्ट टू बीएसएनएल विकल्प का चयन कर सभी आवश्यक जानकारी प्रदान करने के बाद आपको घर बैठे बीएसएनएल में सिम पोर्ट कर दी जाएगी।

प्रश्न - सिम को बीएसएनएल में पोर्ट करने के लिए क्या करे?

उत्तर - आप अपनी वर्तमान सिम को बीएसएनएल में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से पोर्ट कर सकते हैं। सिम पोर्ट कराने के लिए सबसे पहले आप 1900 पर PORT के बाद स्पेस दे अपना नंबर लिखकर संदेश भेज दीजिए वहाँ से आपको एक यूनिक कोड प्राप्त होगा। इस कोड और दस्तावेज लेकर आप नजदीकी बीएसएनएल कार्यालय जाकर नई बीएसएनएल की उसी नंबर की सिम प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे ही घर बैठे ऑनलाइन lilo पर आवेदन कर आप पोर्ट करा सकते हैं। इसके लिए आप lilo app को प्ले स्टोर से डाउनलोड करे।

प्रश्न - बिना बीएसएनएल कार्यालय जाए सिम कैसे पोर्ट करा सकते हैं?

उत्तर - अगर आप किसी कंपनी की सिम को बीएसएनएल में पोर्ट कराना चाहते हैं तो प्ले स्टोर से lilo app को डाउनलोड करे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ