किसी नंबर पर इंकमिंग और आउटगोइंग कॉल बंद करना बिना ब्लॉक किए हुए। Call

किसी नंबर पर इंकमिंग और आउटगोइंग कॉल बंद करना बिना ब्लॉक किए हुए। Call

कई बार आप किसी व्यक्ति को ना खुद कॉल करना चाहते हैं और ना ही आप चाहते हैं कि वो व्यक्ति भी आपको कॉल करे। कुल मिलाकर आप परेशान हो जाते हैं। कई बार घर का कोई सदस्य या कोई अन्य व्यक्ति आपके मोबाइल से ऐसे व्यक्ति को कॉल कर देता है, जब आपको इस बारे में पता चलता है तो आपके मन में ख्यालो की बाढ़ आ जाती है।

ऐसे किसी नंबर को आप चाहते हैं कि आप उसे पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दे ताकि आपके मध्य किसी प्रकार की कोई कॉलिंग ना हो।

कॉल ब्लॉक का अर्थ -


कॉल ब्लॉक समान्य रूप में दो शब्दों का मेल है। दोनों शब्दों के एक साथ होने पर ही इसका अर्थ निकलता है। इसका अर्थ पूर्ण रूप से शाब्दिक ही है। कॉल का अर्थ टेलीफोन अथवा मोबाइल पर किए जाने वाले फोन से है तथा ब्लॉक का अर्थ रोकने से है। ऐसे में कॉल ब्लॉक का अर्थ किसी विशिष्ट नंबर द्वारा किसी विशिष्ट नंबर पर कॉल करने से रोकने से है।

कॉल ब्लॉक से आशय किसी विशिष्ट नंबर पर कॉल के नहीं जुड़ने से हैं। किसी विशिष्ट व्यक्ति द्वारा किसी विशिष्ट व्यक्ति को कॉल लिए जाने के पश्चात्‌ उस नंबर से जुड़ने के लिए उत्पन्न किए गए व्यवधान को कॉल ब्लॉक कहा जाता है। उपयोगकर्ता द्वारा दिए गए आदेश को टेलीकॉम कंपनी या प्राप्तकर्ता अवरुद्ध कर उसे जुड़ने से रोक देता है, इसे ही कॉल ब्लॉक कहा जाता है। 

क्या बिना किसी नंबर को ब्लॉक किए कॉल ब्लॉक सम्भव है? 


जी, बिना किसी नंबर को अपने मोबाइल की ब्लॉक सूची में जोड़े ही कॉल ब्लॉक सम्भव है। इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी। आपको प्ले स्टोर से अतिरिक्त एप को डाउनलोड करना होगा। बिना अतिरिक्त एप को डाउनलोड किए ऐसा किया जाना सम्भव नहीं है। इसके लिए आपको कॉल ब्लॉकर एप को डाउनलोड करना होगा। यह पूरी तरह से निःशुल्क है। ना तो इसे डाउनलोड करने के लिए किसी प्रकार का भुगतान करने की आवश्यकता है और ना ही इसका उपयोग करने के लिए आपको किसी प्रकार के मासिक शुल्क का भुगतान करना होता है। 

किसी नंबर पर इंकमिंग और आउटगोइंग कॉल बंद करना बिना ब्लॉक किए हुए। Call

इसके लिए सबसे पहले आप प्ले स्टोर से इस एप को डाउनलोड करे यह प्ले स्टोर में ऊपर दिखाए गए चित्र एक कि तरह दिखती है। यहां से डाउनलोड कर इसे अपने मोबाइल में इंस्टाल कर लीजिए। इसके बाद जब आप इसे खोलेंगे तो आपको ऊपर दिख रहे चित्र की आकृति 2 के समान दिखेगी। अब यहां आप नीचे दिख रहे प्लस (+) के बटन को दबाये। प्लस के बटन को दबाने पर आपको कॉल सूची, कॉल लॉग और मोबाइल में सेव किए गए नंबर के साथ स्वयं द्वारा नंबर डालने के ऑप्शन मिलेंगे। आप उस नंबर का चयन करे या मैनुअल लिखे जिसे आपको ब्लॉक करना है। 

आपके द्वारा सूची के ऑप्शन का चयन करते ही आपको सूची में ले जाएगा और नंबर चयन करने का विकल्प देगा। अगर मोबाइल सूची में नंबर नहीं है तो मैनुअल ऑप्शन का चयन करे जहां आपको नंबर लिखने का ऑप्शन प्राप्त होगा। इस ऑप्शन में वो नंबर दर्ज करे, जो आपको पूरी तरह से ब्लॉक करना हैं। इसे दर्ज करने के बाद एक बार पुनः मिलान कर ओके कर दीजिए। अब इस नंबर पर इनकमिंग और आउटगोइंग दोनों प्रकार की कॉल ब्लॉक हो चुकी है। 

अब आपने जो नंबर ब्लॉक किया है, उसे डायल करने पर कॉल नहीं जाएगी। ना ही उसकी कॉल आएगी, यह बिलकुल आपके मोबाइल की सेटिंग के कॉल ब्लॉक की तरह ही काम करेगा, किंतु उससे यह एडवांस है। इसे आप अपने मोबाइल में छुपा भी सकते हैं, जिससे जो आपका मोबाइल कोई दूसरा व्यक्ति उपयोग करेगा तो उसे लगेगा कि सामने वाले ने ही आपको ब्लॉक कर दिया है, क्योंकि उसे इस ब्लॉक सूची का पता भी नहीं चलेगा। ऐसे में आप तनाव मुक्त हो सकते हैं। 

कॉल ब्लॉकर को एप लिस्ट में छुपा देना - 


कॉल ब्लॉकर एप, एप सूची में उसी तरीके से दिखती है जिस तरीके से अन्य एप दिखती है। आप चाहते हैं कि यह एप उस सूची में ना दिखे तो आप इसे एप सूची से छुपा भी सकते हैं। इसे छिपा देने के बाद यह आपको कहीं नजर नहीं आएगी। इसे छिपाने के लिए आपको एक और एप को डाउनलोड करना होगा, जो आपको अपने मोबाइल में एक कैलक्यूलेटर के रूप में दिखेगी। इसके लिए आप HideU: Calculator Lock एप को डाउनलोड करना होगा। 

किसी नंबर पर इंकमिंग और आउटगोइंग कॉल बंद करना बिना ब्लॉक किए हुए। Call

इस hide app को आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर अपने मोबाइल में इंस्टाल कर लीजिए, अब निम्नलिखित कदम उठाए -
  1. सबसे पहले इस एप को खोले। 
  2. यह आपके मोबाइल की एसेस मांगेगा जो आपको देनी होगी, इसके लिए चित्र 2 में दिखाए आइकन को ऑन कर दीजिए। चित्र में आपको जो दिख रहा है वो ऑफ है, इसे ऑन करने के लिए दायीं ओर खिंचे। 
  3. इसे ऑन करते ही आपको पिन (PIN) डालने के लिए कहेगा। और इसके निर्देश दिया होगा, जिसे पढकर got it करे।
  4. Got it करते ही आपको कैलक्यूलेटर दिखेगा, जिससे 4 अंक के PIN को डालने के लिए कहेगा, इसे डालने के बाद आप = दबाकर एक बार पुनः अपना PIN डाले। 
  5. पुनः पिन डालने के बाद आपको Calculator को सिलेक्ट करना होगा। 
  6. अब एप सूची को पुनः देखे। 
  7. अब देख लीजिए कॉल ब्लॉकर एप सूची में नहीं होगी। यहां आपको एक समान्य अतिरिक्त कैलक्यूलेटर दिखेगा। 
इस प्रकार से आप इस कॉल ब्लॉकर को अपनी सूची से हटा सकते हैं, जो ढूँढने पर भी आपको नहीं मिलेगी। ना ही किसी को पता चलेगा कि यह नंबर ब्लॉक किया हुआ है। 

इसे अनब्लॉक कैसे करे? 


इसे अनब्लॉक करने के लिए आप प्ले स्टोर खोले। प्ले स्टोर में HideU: Calculator App को खोजे और इसे अनइंस्टाल कर दीजिए। जब यह अनइंस्टाल हो जाएगा, तब कॉल ब्लॉकर एप आपको दिखने लगेगी। अब इसमे जाकर आप वो नंबर हटा दीजिए, जो आपको अनब्लॉक करना है। 

यहाँ ध्यान दीजिये, इस HideU: Calculator App से आपके मोबाइल की लांचिंग बदल जाएगी। इसके बाद थीम बदल जाएगी और एप डिस्प्ले थोड़ा अलग दिखने लगेगा। 

अन्य प्रश्न - 


प्रश्न - कॉल ब्लॉक कैसे करे? 

उत्तर - मोबाइल की कॉल सेटिंग मे किसी भी नंबर को ब्लॉक करने की सुविधा होती है। इसके लिए आप अपने मोबाइल की सेटिंग में कॉल सेटिंग चुनकर ब्लॉक में जाकर किसी नंबर को लिखकर ब्लॉक कर सकते हैं। इतना ही नहीं किसी अनजान नंबर से कॉल आए तो उस नंबर को लगभग 10 सेकंड दबाये रखने से भी ब्लॉक का ऑप्शन मिल जाता है, वहाँ से भी आप कोई भी नंबर ब्लॉक कर सकते हैं। लेकिन यह मोबाइल को रीसेट करते समय या कई बार गलती से भी हट जाता है, ऐसे में आप किसी नंबर को हमेशा के लिए ब्लॉक करना चाहते हैं तो आपको कॉल ब्लॉकर का उपयोग करना चाहिए। यह पूरी तरह से निःशुल्क होने के साथ ही पासवर्ड से भी सुरक्षित होता है। इसके लिए आपको एक एप डाउनलोड करनी होती है, जिसका प्रोसेस आपको ऊपर दिया हुआ है। आप इस एप को एप सूची में नहीं रखना चाहते हैं तो HideU APP के माध्यम से इसे छुपा भी सकते हैं। 

प्रश्न - जियो फोन में कॉल ब्लॉक कैसे करे? 

उत्तर - जियो फोन एक एंड्रॉयड मोबाइल है, इसमे किसी भी नंबर से आने जाने वाली कॉल को ब्लॉक करना बहुत ही आसान है। ऐसा करने के लिए मोबाइल की कॉल सेटिंग में जाकर नंबर दर्ज करके नंबर ब्लॉक किया जा सकता है, ऐसे ही आई हुई कॉल के नंबर को भी 20 सेकंड के लिए प्रेस कर ब्लॉक विकल्प का ऑप्शन चुनकर कॉल ब्लॉक की जा सकती है। हमेशा के लिए नंबर को ब्लॉक करने के लिए आप कॉल ब्लॉकर एप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप इस ब्लॉग को शुरु से पढ़े। 


प्रश्न - आउटगोइंग का मतलब क्या होता है? 

उत्तर - आउटगोइंग सामान्य रुप से कॉल के लिए ईस्तेमाल किया जाता है। बल्कि यह एक परिपूर्ण शब्द है, जिसका अर्थ है बाहर जाने वाला/वाली। यह शब्द कंपनी द्वारा बाहर जाने वाले माल के लिए भी उपयोग में लिया जाता है। ऐसे ही आउटगोइंग शब्द का इस्तेमाल बाहर जाने वाली डाक समेत प्रत्येक उस वस्तु के लिए उपयोग में लिया जाता है जो एक विशिष्ट दायरे के बाहर जाती है। 

प्रश्न - आउटगोइंग कॉल का अर्थ क्या होता है? 

उत्तर - आउटगोइंग कॉल से तात्पर्य उस कॉल से है जो किसी विशिष्ट उपयोगकर्ता द्वारा किसी दूसरे व्यक्ति को नंबर डायल करके या पहले से सुरक्षित किए गए नंबर पर की जाती है। इसके लिए मोबाइल कंपनी उपयोगकर्ता से एक नियमित और नियम के मुताबिक चार्ज वसूल करती है। इसी प्रकार जो कॉल किसी उपयोगकर्ता से प्राप्त होती है, उसे इनकमिंग कॉल कहा जाता है। वर्तमान में इनकमिंग कॉल सभी मोबाइल और टेलीकॉम कंपनियों द्वारा निःशुल्क कर दी गई है। 

प्रश्न - बिना ब्लॉक किए किसी नंबर पर आउटगोइंग कॉल कैसे बंद की जा सकती हैं? 

उत्तर - आप मोबाइल की कॉल सेटिंग में किसी विशिष्ट नंबर को ब्लॉक किए बिना भी आप कॉल को ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन में कॉल ब्लॉकर नामक एप को डाउनलोड करना होगा। यह एप पूरी तरह से निःशुल्क होती है। साथ ही आप चाहें तो इसे आप अपने मोबाइल में एप सूची से गायब (छुपा) भी कर सकते हैं। यह कॉल सेटिंग से ब्लॉक की गई कॉल ब्लॉक से अधिक सुरक्षित होती है। 

प्रश्न - क्या किसी एक नंबर के लिए बिना ब्लॉक किए इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल बंद की जा सकती है? 

उत्तर - हाँ। आप अपने मोबाइल की कॉल सेटिंग में किसी नंबर को बिना ब्लॉक किए किसी विशिष्ट नंबर की इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल को हमेशा-हमेशा के लिए पूरी तरह से सुरक्षित तरीके से कॉल को ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल में कॉल ब्लॉकर एप को डाउनलोड करना होगा। इस एप को आप चाहें तो छुपा भी सकते हैं। यह एक तरीके से कॉल ब्लॉक करने का जासूसी एप है। इसके ईस्तेमाल किए जाने का तरीका इस ब्लॉग में वर्णित है, इसलिए आप ब्लॉग को शुरू से पढ़े। 

प्रश्न - बच्चे किसी एक नंबर पर बार-बार कॉल करते हैं, उसे कैसे ब्लॉक करूं ताकि पुनः अनब्लॉक नहीं किया जा सके? 

उत्तर - बच्चे अगर बार-बार किसी को कॉल करते हैं और उस व्यक्ति कि कॉल भी आपके या बच्चों के मोबाइल पर आती हैं। किंतु आप नहीं चाहते कि आपके बच्चे बार-बार उस व्यक्ति विशेष को कॉल ना करे और ना ही उस व्यक्ति से कॉल प्राप्त हो। तो आप उस मोबाइल में (जिससे बच्चे कॉल कर रहे हैं) कॉल ब्लॉकर एप को डाउनलोड करके उस नंबर को पहले ब्लॉक करे। इसके पश्चात HideU एप से कॉल ब्लॉकर एप को छुपा दीजिए। आपके द्वारा ऐसा करने से बच्चे उस नंबर पर कॉल नहीं कर पाएंगे। क्योंकि आपके द्वारा किया गया ब्लॉक फोन या कॉल सेटिंग से नहीं बल्कि एक जासूसी एप द्वारा किया गया है। इस एप को मोबाइल एप कि लिस्ट में कैलक्यूलेटर की भांति ना सिर्फ दिखाता है बल्कि काम भी कैलक्यूलेटर की तरह करने लगती है, जिसे आसानी से पहचाना नहीं जा सकता है और ना ही बच्चों को पता चल पाता है कि किसी बाहरी एप के माध्यम से किसी विशिष्ट नंबर की कॉल को ब्लॉक किया गया है। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ